Friday 23 October 2015

दूध की बर्फी recipe

दूध की बर्फी

सामग्री :

  1. दूध - 2 लीटर
  2. सिरका - या नीबूका रस - 2-3 टेबल स्पून
  3. चीनी - 100 ग्राम (1/2 कप)
  4. छोटी इलाइची - 4-5 (छील कर कूटी हुई)
  5. पिस्ता -10 -12 (बारीक कतर लें)
  6. बादाम - 5-6 (बारीक कतर लें)



छैना बनाने की विधि:

एक पतीले (भगोने ) में एक लीटर दूध डाल कर उबालें जब उबाल आने लगे तब गैस से उतार दें और थोड़ा सा ठंडा होने पर उसमे नींबू का रस डाल दें। जब  छैना  और पानी अलग हो जाये तो उसे मोटे कपड़े से छान लें ताकि छैना  पानी से अलग हो जाये। 

बर्फी बनाने की विधि:

अब एक पतीला और लें उसमें बचा हुआ एक लीटर दूध डालें और उसे धीमी गैस पर रखे और हिलाते रहे जिससे की पतीले के तले में दूध चिपके नही।

जब आपको लगे की दूध आधा हो गया है यानि की गाढ़ा तब उसमें छैना  डाल दें और चमच्च  की सहायता से हिलाते रहे और ऐसा तबतक करें जबतक की ये गाढ़ा न हो जाए  (मावा के तरह )

और जब ये गाढ़ा हो जाये तब इसमें  पिसी हुई  चीनी  डालें और फिर हिलाते रहे ये तबतक करें जबतक की बरफी ज़माने लायक न हो जाएँ।  बर्फी  जमने लायक होने के बाद उसे गैस से उतार  लें और उसमें इलायची पाउडर डालें और मिलाएं। 

अब एक  बड़ी सी  पलेट या थाली लें और उसमें चारो तरफ घी लगाएं और बना हुआ मिश्रण इसमें डाल दें और हाथ से चारो तरफ फैला दें ताकि इसे आप अपनी मर्जी से किसी भी आकार में काट सकें। अब आप ऊपर से पिस्ता और बादाम लगा दें। 

अब बर्फी खाने के लिए तैयार है.

  • ध्यान दें - अगर छैना पानी से अलग न हो तो आप उसे दुबारा गैस पर रख कर छैना और पानी को अलग कर सकते है पर ये ध्यान रहे की ज्यादा देर तक गैस पर न रखें।

  • इस मिठाई की शेल्फ लाइफ कम होती है यानि की 5-6 दिन।

  • चीनी पीसी हुई होनी चाहिए

No comments:

Post a Comment